शनिवार, 7 मई 2022

गुणी पुरुषों का लक्षण





इंजीनियर पशुपति की नजर में गुणी पुरुष


कविता
गुणी पुरुषों के लक्षण
रचनाकार - इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद

गुणी पुरुषों का देश नहीं ,
आज कहीं बसे , कल कहीं चले ,
विद्या आदर विश्वास मिले ,
ये बिना बुलाए वहां चले।

जहां नहीं उपरोक्त बातें,
ए बिना कहे वहां से टले,
जहां पर घोर अपमान मिले,
बिन आग के स्वयं जले ।

जहां करूणा सौहार्द मिले,
ए मोम बनें वहां पर गले,
जहां सज्जन विद्वान मिले,
बिना भोजन वहां पे पले।

जहां सौंदर्य मधुरता हो,
बिन साधन वहां पे फले,
जहां सभ्यता अनुशासन,
ए अपना नियम भी बदले।

जहां दुष्ट , शठ , धूर्त , चोर,
वहां नहला पे बने दहले ,
जहां अंतरंग मित्रता हो ,
वहां ए जाते हैं पहले।

दीनों हेतु ए दीनबंधु ,
जनकल्याण धर्म इनका ,
परोपकार दिनचर्या है ,
अपना फिक्र नहीं जिनका।

उन्नत समाज बनता इनसे ,
ए हैं रक्षक मानवता का ,
अनुसंधान सब इनकी देन,
ए वैरी हैं दानवता का।

इनका आदर और सम्मान,
करना चाहिए हम जन को ,
सब विकसित है इनके कारण,
नहीं जा पाये पतन को।
**********************
इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद
रोआरी , प चंपारण , बिहार , भारत , पीन  845453
E-mail  er.pashupati57@gmail.com
Mobile  6201400759

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चुगलखोर ( व्यंग्य )

 

कान में दूसरे की चुगली करते लेडी


चुगलखोर को तंग करते बच्चे


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           व्यंग्य
  ** चुगलखोर **
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लेखक - इंजीनियर पशुपति नाथ प्रसाद
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इतिहास -
आज तक वैज्ञानिकों ने बहुत सा तत्वों की खोज की है , लेकिन मैंने एक ऐसा तत्व खोजा है जिसे  चुगलखोर कहते हैं । इनके निम्नलिखित गुणों तथा अणु संरचना के आधार पर आवर्त सारणी ( Periodic Table ) के अधातु वर्ग में रखा गया है ।

उपस्थिति ( Occurrence ) -- सामाजिक वातावरण में ये मुक्तावस्था में  नहीं के बराबर पाये जाते हैं । लेकिन कमरा के तापक्रम और साधारण दाब व छद्म वेश में ये प्रत्येक समाज , सभा , भीड़ , जाति , काल तथा संसार के हरेक कोना में समान प्रकृति , कर्म एवं कार्यक्रम में रत मिलते हैं । किसी अक्षांश और देशांतर की रोक नहीं ।

अयस्क ( Ore ) --
यों तो इनके बहुत से अयस्क हैं , लेकिन कुछ महत्वपूर्ण अयस्क निम्नलिखित हैं जो पाठकों के ज्ञानवर्धन हेतु दिया जा रहा है ।--
1. वह व्यक्ति या समाज जो ऊँच महत्वाकांक्षा रखता हो , लेकिन योग्यता अल्प हो । यानी अल्प योग्यता संग ऊँच चाहत ।
२. आलसी व्यक्तियों में ।
3. ईर्ष्यालु एवं डाही में ।
4. भाग्यहीन तथा अभागा वगैरह ।

इनके उत्पादन की अन्य विधियाँ --
1. ऊँच आकांक्षा अल्प योग्यता के संग संयोग कर  चुगलखोर को जन्म देती है ।-
समीकरण -
ऊँच आकांक्षा + अल्प योग्यता = चुगलखोर
2 . असफल व्यक्ति अपनी प्रतिष्ठा/यश की रक्षा मे  चुगलखोर में वदल जाता है । -
समीकरण -
असफल व्यक्ति + प्रतिष्ठा / यश = चुगलखोर
3. सिर्फ साधारण तापक्रम एवं दाब यानी कमरा के तापक्रम एवं दाब  पर अभागा / भाग्यहीन चुगलखोर में परिवर्तित हो जाता है ।-
समीकरण -
अभागा / भाग्यहीन ----35° सी ( c ) ---> चुगलखोर

प्रयोगशाला विधि -
साधारण तापक्रम एवं दाब ( सा . ता . दा . ) पर तथा दुर्बल एवं कमजोर प्रशासन की उपस्थिति में ईर्ष्या एवं द्वेष से व्यक्ति सरलता से प्रतिक्रिया कर जाता है तथा प्रतिक्रिया के फलस्वरूप शुद्ध रूप में चुगलखोर की प्राप्ति होती है । यहाँ दुर्बल तथा कमजोर प्रशासन उत्प्रेरक का काम करता है ।-
समीकरण -
व्यक्ति + ईर्ष्या / द्वेश + कमजोर एवं दुर्बल प्रशासन = चुगलखोर

सावधानियाँ -
इन्हे बनाते समय निम्नलिखित सावधानियों पर ध्यान रखना चाहिए । जैसे -
1. कमरा बिलकुल बंद हो यानी एयर टाइट ( air tight )।
2. व्यक्ति दुश्मन का दुश्मन होना चाहिए ।
3. प्रशासन दुर्बल तथा भ्रष्ट हो। तथा समाज द्वेषी एवं ईर्ष्यालु वगैरह ।

भौतिक गुण -
1. ये समाजहीन , प्रभावहीन , गुणहीन तथा लोभयुक्त तत्व हैं ।
2. समाज नामक घोलक में ये बिलकुल अघुलनशील हैं ।
3. ऊँच तापक्रम तथा दाब पर इनका बहुत अल्प मात्रा समाज नामक घोलक में घुलता है ।
4. इनका बहुरूप ( alltrope ) समाज में व्याप्त है , तथा अपने कर्मों से समाज में अराजकता पैदा करता रहता है । यानी समाज के लिए ये बड़ा ही हानिकारक होते हैं । झगड़ा की जड़ वगैरह ।

रसायनिक गुण -
1. अपने ईर्षायलु एवं द्वेशी गुणों के कारण ये स्वयं जलनशील हैं , तथा जलन के पोषक भी ।
2. विकाश तथा प्रगति के ये कट्टर दुश्मन हैं ।

3. अम्ल से प्रतिक्रिया ---
एक अम्ल जिसे ठिठोली कहते है , इसके साथ ये तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं तथा गाली गलौज नामक यौगिक की संरचना करते हैं ।
समीकरण -
चुगलखोर + ठिठोली = गाली गलौज

4. क्षार से प्रतिक्रिया ---
साधारण तापक्रम तथा दाब पर एक क्षार जिसे व्यंग्य कहते हैं जिसके साथ ये तेजी से प्रतिक्रिया कर झगड़ा , फसाद , खून खराबा इत्यादि जटिल यौगिक का निर्माण करते हैं । तथा इस जटिल यौगिक का उपयोग प्राय: समाज के विनाश में होता है ।
समीकरण -
चुगलखोर + व्यंग्य = झगड़ा , फसाद इत्यादि
5. सधारण ताप और दाब पर जगह 2 घूम 2 कर ये अपना बहुरूप तैयार करने की कोशिश करते रहते हैं ।

अणु संरचना  ( atomic structure ) ---
इनका न्यूक्लिअस ( nucleus ) थोड़ा ढक होता है , तथा बाहरी कक्षा ( outer most orbit ) में शून्य इलेक्ट्रोन ( electron ) रहता है , यानी इनका कोई मित्र साथी नहीं होता , किसी पर ये विश्वास नहीं करते , न कोई इन पर विश्वास करता है ।
   ये धैर्यहीन तत्व हैं । अशांति , अर्थहीन व्यस्तता इनका प्रमुख लक्षण हैं , यानी प्रटोन , न्यूट्रोन वगैरह ।

पहचान -
1. ये समाज में प्रकट अथवा स्वतंत्र रूप में नहीं पाये जाते । ये सदा गुप्त रूप तथा छद्म वेश में रहते हैं तथा मिलते हैं ।
2  ये चापलूस , लोभी , चुगली तथा कलहकारी प्रकृति के तत्व हैं ।

इनका व्यवहारिक उपयोग तथा भौतिक सार्थकता --
1. समाज , देश , राज्य , परिवार एवं व्यक्ति के विनाश , कलह इत्यादि  में ।
2. राजनीतिज्ञों , नेताओं तथा चतुरजनों के हथियार के रूप में वगैरह ।

******     ****** समाप्त     ******       ******     
    
इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद
रोआरी , प चंपारण , बिहार , भारत , पीन  845453
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शुक्रवार, 6 मई 2022

गीता काव्यानुवाद ( अध्याय 1 )

 

विषाद में अर्जुन

शंख बजाते कृष्ण और अर्जुन


कविता
गीता काव्यानुवाद
अध्याय १
महाभारत युद्ध स्थल पर सैन्य निरीक्षण के बाद अर्जुन के मन में उपजा विषाद
रचनाकार - इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद

कुरूक्षेत्र  के धर्म भूमि में
युद्ध कामना वाले ,
मेरे और पांडू पुत्र जो
दिख रहे मतवाले ,
धृतराष्ट्र बोले - हे संजय !
अपना मुंह तू खोलो ,
जो जो देख रहे हो
उसको सत्य सत्य तुम बोलो ।

संजय उवाच -
व्यूह युक्त पांडव सेना को
देखा दुर्योधन ,
द्रोणाचार्य के निकट में जाकर ,
अपना मुंह खोला ,
मन ही मन में सोच समझकर ,
सुने हे राजन !
गुरु द्रोण से अति विनम्र हो ,
ये बातें बोला -

सुने धीर आचार्य महान ,
द्रुपद पुत्र दिखे बुद्धिमान ,
पांडू सेना में डाला प्राण ,
शिष्य आपका कहे जहान ।

इस सेना में बहुत सा वीर
अर्जुन भीम सा दिखता धीर ,
महारथी द्रुपद विराट ,
ययुधान लगते सम्राट ।

पुरुजित व काशीराज ,
धृष्टकेतु व शैव्य सिरताज ,
कुंतीभोज और चेकितान ,
दिखे सभी योद्धा महान ।

युधामन्यु ,उतमौजा वीर ,
पुत्र सुभद्रा दिखते धीर ,
द्रोपदी सूत सब हैं बलवान ,
महारथी सब हैं बुद्धिमान ।

ब्राह्मण श्रेष्ठ सुने आचार्य ,
अपने पक्ष में जो हैं आर्य ,
सेनापति और प्रधान ,
उसे सुनाएं सुने श्रीमान ।

अश्वत्थामा और कृपाचार्य ,
कर्ण , विकर्ण और  खुद आचार्य ,
भीष्म पितामह दादा तुल्य ,
भूरिश्रवा सब शिव त्रिशूल ।

और बहुत से वीर महान ,
अस्त्र-शस्त्र में हैं विद्वान ,
युद्ध हेतु सब हैं निडर ,
नहीं मृत्यु का तनिक भी डर।

है मेरी सेना सबल ,
जिसे पितामह देते बल ,
पांडु सेना है निर्बल
भीम चाहे दे कितना बल।

एक निवेदन है श्रीमान ,
सब मोर्चा का वीर जवान ,
रखें पितामह का ही ध्यान ,
इनकी रक्षा जीत सुजान ।

पितामह प्रतापी भीष्म ,
सब में वृद्ध  सब तरह समृद्ध ,
शंख बजा किया चिग्घाड़ ,
जैसे सिंह करे दहाड़ ,
हर्ष हुआ दुर्योधन वीर ,
पांडू सेना हुई अधीर ।

शंख मृदंग और ढोल नगाड़े ,
नरसिंघें बाजे अब बाजा ,
शव्द भयंकर हुआ समर में ,
हे राजन ! यह हाल है ताजा ।

शुभ्र अश्व युक्त उत्तम रथ में ,
अर्जुन कृष्ण ने यह सब देखा ,
अपना अपना शंख बजाकर ,
क्या प्रभाव हुआ यह पेखा ।

पांचजन्य श्री कृष्ण बजाया ,
शंख देवदत्त अर्जुन धीर ,
पांडू महाशंख को लेकर
फूंका भीमसेन गंभीर ।

अनंतविजय राजा युधिष्ठिर ,
सुघोष  फूंक दिया नकुल ,
मणिपुष्पक सहदेव बजाया ,
हुआ दुर्योधन सुन आकुल ।

काशीराज, शिखंडी आदि ,
धुष्टधुम्र , विराट इत्यादि ,
अभिमन्यु , सात्यकि , द्रुपद अब ,
पांच पुत्र द्रोपदी मिलकर सब ,
अपना-अपना शंख बजाए ,
घोर ध्वनि चहु ओर छितराए ।

नभ , पृथ्वी और दसों दिशाएं
शब्द भयंकर से हैं छाए ,
दुर्योधन ,दुशासन आदि ,
सैन्य सभी आदि इत्यादि ,
आकुल व्याकुल दिखता मुझको ,
ताजा हाल सुनाया तुझको ।

कपिध्वज रथ पर अर्जुन ने
भली-भांति सेना को देखा ,
चारों दिशाएं सब संबंधी
धनुष उठा कर फिर वह पेखा ,
दोनों सेनाओं के बीच में
खड़ा करें रथ को श्रीमान ,
विनय भाव से श्री कृष्ण से
बोला अर्जुन वीर महान ।

किन-किन के संग युद्ध है करना
भली-भांति देख लूं न जब तक ,
नम्र निवेदन करता माधव
कृपा कर रखें रथ तब तक ।

दुर्बुद्धि दुर्योधन का जयघोष मनाने
जो जो नृप लोग हैं आए ,
आवश्यक अवलोकन उनका
माधव से अर्जुन बतलाए।

संजय उवाच -
भीष्म , द्रोण संपूर्ण राजाओं
के समक्ष रथ को है लाकर ,
उत्तम रथ को खड़ा किया है 
दोनों सेनाओं बीच आकर  ,
अर्जुन से बोला भगवान ,
भली भांति परखो सुजान ।

ताऊ, चाचा , भ्रताओं को ,
दादा , परदादाओं को ,
गुरुओं को , मित्रों को परखो ,
पुत्रों को , मामाओं को ,
पौत्रों को ,ससुरों को परखो ,
सुहृदयों का हृदय निरखो ।

इन सज्जनों को निरख के अर्जुन ,
आकुल व्याकुल होकर बोला ,
शोक संतप्त हृदय युक्त अर्जुन
केशव से अपना मुंह खोला -
सुने कृष्ण रूपी भगवान ,
इन स्वजनों को देख श्रीमान ,
मेरे अंदर का वर्तमान ,
तन मन मस्तक प्रधान ।

धधक रहा अग्नि में तात ,
सूख रहा मुख देखें आप ,
शिथिलता छा रही है धीर ,
कांप रहा है पूर्ण शरीर ।

गिर रहा गांडीव हाथ से ,
धधक रही त्वचा में आग ,
नहीं खड़ा रहने की शक्ति ,
मन में भ्रम और विराग ।

उल्टा लक्षण देख रहा हूं ,
नहीं दिखता है कल्याण ,
स्वजन मारकर क्या पाऊंगा,
बोला अर्जुन वीर महान ।

नहीं विजय की चाहत मेरी ,
नहीं सूख और ऐसा राज ,
नहीं भोग और जीवन ऐसा ,
लेकर क्या होगा सिरताज ।

सुख भोग और यह राज ,
जिनके लिए अभीष्ट है धीर ,
धन जीवन कर त्याग युद्ध में
लड़ने को उद्यत सुधीर ।

गुरु , पिता और पुत्र ,पितामह ,
पौत्र , ससुर ,मामा व साला ,
भिन्न-भिन्न संबंधी देखके
उठ रही है मन में ज्वाला ।

इस धरती की है क्या विसात ,
आ जाए अगर त्रिलोक हाथ ,
इनका बध तब भी उचित नहीं ,
मेरा मंतव्य सुने श्रीनाथ ।

धृतराष्ट्र के इन पुत्रों को ,
मार केशव क्या पाएंगे ,
इन दुष्टों को मार युद्ध में ,
नरहंता कहलाएंगे ।

योग्य नहीं पता हूं खुद को
धृतराष्ट्र के पुत्र वध को ,
अपने कुटुंब मारकर माधव
नहीं चाहता हूं मैं सुख को।

भ्रष्ट चित्त लोभी कुलनाशक ,
मित्र द्रोही हैं ये पापी जन ,
इनसे बचने हेतु माधव ,
क्यों न विचारे हम साधु जन ।

कुल नाश से कुल धर्म ही
नष्ट हो जाता ,
कुल धर्म ना रहा कुल में
पाप फैलाता ।

पाप बढ़ा कुल की त्रिया
दूषित हो जाती है ,
दूषित त्रिया ही वर्णसंकर
को जन्माती ।

वर्णसंकर कुल घात करें
और नरक ले जाए,
इनके कर्म धर्म से
पूर्वज ही गिर जाए ।

वर्णसंकर कारक दोष हैं
ये कहलाते ,
ऐसे पापों के कारण से
पापी आते ,
कुल धर्म और जाति धर्म
और धर्म सनातन नष्ट हो जाते ।

कुल धर्म नष्ट है जिनका ,
नर्क वास होता है उनका ,
बहुत काल तक कष्ट हैं करते ,
यहां अनिश्चित सा बन रहते ।

सब कहते मुझको विद्वान ,
कर रहा हूं पाप महान ,
राज्य सुख के लोभ में रत हूं ,
स्वजन वध हेतु उद्यत हूं ।

शस्त्रधारी धृतराष्ट्र पुत्र प्रभु !
मार डाले यदि मुझको रण में ,
तो भी मंगलमय मैं मानू ,
तनिक भय नहीं मेरे मन में।

संजय उवाच -
ऐसा कहके धनुष बाण छोड़
शोक युक्त मतवाला ,
पार्श्व भाग में रथ के अंदर
जा बैठा बलवाला।
********* प्रथम अध्याय समाप्त **********

नोट - यह पोस्ट मेरी स्वरचित पुस्तक " गीता काव्यानुवाद " से प्रस्तुत किया गया है। इसी तरह से सभी १८ अध्याय प्रस्तुत किया जाएगा। अवश्य पढ़ें।
इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद
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चाणक्य नीति काव्यानुवाद पुस्तक समीक्षा

  पुस्तक समीक्षा

चाणक्य नीति काव्यानुवाद पुस्तक का संक्षिप्त परिचय

यह पुस्तक " चाणक्य नीति , काव्यानुवाद " महर्षि चाणक्य रचित " कौटिल्य अर्थशास्त्र " से लिया गया      " चाणक्य नीति " पुस्तक का हिंदी में सरल और सटीक काव्यानुवाद है । सरल कविता में होने से इसे याद रखना सहज  होगा ,क्योंकि गद्य याद रखने से पद्य याद रखना सरल होता है । इसके अलावां यह गेय भी है।
इसमें १७ अध्याय है जो ज्ञान-विज्ञान , अध्यात्म , जीवन शैली , आचार-विचार ,  कर्तव्य-अकर्तव्य , सफलता-असफलता , नीति , कुटनीति , राजनीति आदि पर प्रकाश डालता है। जैसे--

जहां निरादर , न जीविका हो ,
न लाभ विद्या ,न भाई बंधु ।
वहां कदापि क्षण नहीं रहना ,
रहना नहीं जन , रहना नहीं तू ।। अध्याय - १ से ।।

जो निश्चित को छोड़ जगत में ,
अनिश्चित की ओर है जाता ।
निश्चित बन जाता  अनिश्चित ,
अनिश्चित कब का है निश्चित ।। अ. १ से ।।

बिगाड़े परोक्ष जो बंदा कर्म को ,
सुनाए प्रत्यक्ष वह मीठे वचन को ।
तजो ऐसी यारी विष अंदर भरा हो ,
घड़ा मुख पर जैसे अमृत धरा हो।। अ. २ से ।।

दुर्जन सर्प में चुनो सर्प को ,
काटे सर्प काल के आने पर ।
चुनो न दुर्जन , दुर्जन नहीं जन ,
दुर्जन डसता हर पग पग पर ।। अ. ३ से ।।

पर अधिकार से धन छिन जाता ,
आलस से नहीं विद्या आती ।
कमी बीज की नाशे खेती ,
बिन नायक सेना मर जाती ।। अ. ५ से ।।

जहां धन है मित्र बहुत हैं ,
बहुत हैं बंधु धनी अगर जन ।
जो है धनी कहाये पंडित,
श्रेष्ठ गिनाए जिसको है धन ।। अ. ८ से ।।

धनहीन नहीं कहाये निर्धन ,
विद्याहीन सदा ही निर्धन ।
धनहीन निर्धन नहीं गिनाता ,
विद्याहीन जनों में निर्जन  ।। अ. १० से ।।

न साधुता आती दुर्जन में ,
शिक्षण दो कितना ही भांति ।
सींचों पय से अथवा घी से ,
नीम न पाये मधु की पांती ।। अ. ११ से ।।

राजा धर्मी प्रजा धर्मी ,
पापी राजा प्रजा हो पापी ।
राजा सम तो प्रजा सम हो ,
राजा गुण अपनाती प्रजा ।
अत: राजा से बनती प्रजा ,
जैसा राजा वैसी प्रजा ।। अ. १३ से ।।

दूर न दूरी करती उसको,
जो बसता है मन के अंदर ।
निकट नहीं भी निकट के वासी ,
गर मन उससे करता अंतर ।। अ. १४ से ।।

मीठे वचन संतुष्टि है जन की ,
बोलो इसे क्या कमी है वचन की ।। अ. १६ से ।।

निर्बल जन साधु बनता है ,
निर्धन बनता है ब्रह्मचारी ।
दुखी देव भक्त बनता है ,
पतिव्रता बने बूढ़ी नारी ।। अ. १७ से ।।

अगर ज्ञानी जनों को मेरा यह तुच्छ प्रयास पसंद आये तो मेरा मेहनत और जीवन सार्थक हो जाय । त्रुटियों के लिए क्षमापार्थी हूं । ज्ञानी और पाठक जनों से सुझाव सादर आमंत्रित है ।
धन्यवाद

इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद
अनुसंधानशाला , रोआरी ,
प. चम्पारण , बिहार , भारत
पिन 845453
मो. 6201400759

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गुरुवार, 5 मई 2022

विचार ( भाग २ )

अनुसंधानशाला से विचार भाग 2 प्रस्तुत करते इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद 




कोटेशन
विचार ( २ )
रचनाकार - इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद


** जिस प्रकार कच्चा फल खाद्य नहीं , उसी प्रकार कच्चा विचार ग्राह्य नहीं । जिस प्रकार पका फल खाद्य है , तृप्तिदायक है , उसी प्रकार परिपक्व विचार ग्राह्य है , फलदायक है । **

** परिपक्व विचार कल्याण कारक है तथा अपरिपक्व इसके विपरीत । **

** ब्रह्म परिपक्व विचार दायक है तथा ब्रह्मांड इसका पालक । **

** बन्द वक्र पर परिक्रमा करते जीव के लिए आदि और अंत एक ही बिन्दु है । तथा अनंत , निरंतर परिक्रमा । **

** असमर्थ की समस्या समर्थ के लिए आम ( साधारण ) बात है । जिसका निदान समर्थ ही कर सकता है , असमर्थ नहीं । 
       ठीक इसके विपरीत समर्थ की प्रत्येक घटना असमर्थ के लिए महत्वपूर्ण और मार्ग दर्शक बन जाती है । अतैव समर्थ को काफी सावधान एवं चौकस रहना चाहिए । **

** दुष्ट चाहे जितना प्रबल हो , उसकी प्रबल से प्रबल दुष्टता साधु के लिए रुकावट बन सकती है क्षण मात्र के लिए , सदा के लिए नहीं । **

** दुष्ट की दुष्टता नाग का वह विष है जो शिव के लिए अमृत है , लेकिन आम जीवन के लिए मौत है । **

* जिनका साथी अच्छी पुस्तकें हो उन्हे दूसरो का मार्ग दर्शन की जरूरत नहीं । तथा जो स्वयं  का साथी हो उन्हे किसी की जरूरत नहीं । **

** मधुमक्खी जैसे हजार जगहों से सत निकाल कर मधु बनाती है , वैसे ही गुणी समग्र विश्व से सत्व निकाल कर गुण , विचार , ज्ञान वगैरह । **

** धातु समय के साथ अपनी चमक खोती है । सोना समय के साथ अपनी चमक कायम रखता है । परंतु गुण समय के साथ और परिपक्व होता है । **

** बहिश्त में पैगम्बर ने खुदा से कहा , ठीक उसी समय स्वर्ग में भक्त ने भगवान से कहा , ठीक उसी समय देवदूत ने ईश्वर से कहा , ठीक उसी समय पृथ्वी पर हैवान ने इन्सान से कहा -- " अयोध्या की बाबरी मस्जिद टूट गयी " -- सबका जवाब था  -- " यदि हमारा वश चले तो संसार के सभी मंदिर , मस्जिद , गिरजा , गुरूद्वरा तोड़कर एक कर दें । **

** समय पर काम आये वही स्वजन है । तथा जिनके कारण आत्मा तकलीफ में हो वही दुर्जन है । **

** उर्जा का रूपांतर एवं स्थानान्तरण ने प्रकृति पैदा की ; प्रकृति ने ब्रह्म , ग्रह और नक्षत्र इत्यादि ; ब्रह्म , ग्रह और नक्षत्र ने जीव ; जीव ने पुन्यात्मा और दुरात्मा ; और ये दोनो कमश: मनुज एवं दनुज ; तथा मनुज और दनुज ने सभ्यता , असभ्यता , देश , समाज इत्यादि ।
      ये सृष्टि का क्रम है । **

** दुर्जन अपनी दुर्जनाता से कभी नहीं थकता । उसका मुख्य कर्म सज्जन को तकलीफ देना ही है । क्योकि दुर्विचार का लक्ष्य एक ही होता है , और वह है विनाश । अतैव दुर्जनों में एका सज्जनों की तुलना में सरल है । विद्वानो में मतभेद होता है , क्योकि ज्ञान अनेक है ।
    लेकिन दुर्जनों का एका बालू की भीत है जो हल्का झटका भी नहीं सह पाती , जल्द गिर जाती है । परंतु विद्वानों की अनेकता में भी एकता है । **

** सावन की बून्दों जैसा कितने बिचार आते हैं और जाते हैं । जो बुलबुला बनकर फूट गये वे लुप्त हो गये । तथा जो जमा हो गये वे काम आते हैं , प्यास बुझाते हैं , ज्ञान बढ़ाते हैं । **

** क्या , कौन , कहाँ एवं कैसे से बुद्धि निर्मित है । जिस दिन क्या , कौन , कहाँ और कैसे का अंत हो जायेगा उस दिन बुद्धि का भी अंत हो जायेगा , तब मानव का भी अंत हो जायेगा । और यह सुन्दर संसार निरस एवं निष्क्रिय हो जायेगा । **

** एक तरह से देखा जाय तो विश्व पागल है --कोई थोड़ा है , तो कोई ज्यादा । इस समाज का जीव उस समाज के लिए पागल है , उस चीज के लिए पागल है , उस ज्ञान के लिए पागल है , तथा पागल करने के लिए पागल है ।

      और जो किसी के लिए पागल नहीं ; वह स्थिर , अचल , अक्षर , प्रशांत , अनंत , सर्वव्यापी , विश्व संचालक , परब्रह् परमेश्वर है जो निराकार होते हुए भी अनुभूत है । **

** पागल संज्ञा , सर्वानाम नहीं विशेषण है ।पागल का शाब्दिक अर्थ मूर्ख , मतिछिन्न , गंवार , हैवान और उदंड है ; तो विशेष अर्थ पंडित , विद्वान और भगवान है -- जैसे -
    कृष्ण पागल थे -- राधा के लिए ,
    पांडव -- विजय के लिए ,
     मीरा -- कृष्ण के लिए ,
     गाँधी -- स्वतंत्रता के लिए ,
    आइन्सटिन -- अनुसंधान के लिए,
     खुसरू -- संगीत के लिए ,
     गालिब -- शायरी के लिए ,
और मैं पागल हूँ " मैं " के लिए वगैरह । **

** जिस प्रकार बरात बिदा हो जाने पर एक बोझ हट जाने के बाद भी द्वार उदास हो जाता है , काँटा निकल जाने के बाद भी दर्द की टीस बनी रहती है , वैसा ही मन है , जो कभी कभी बिन कारण उदास , चिन्तित हो जाता है । 

** जैसे रंगीन गिलास पानी को रंगीन दिखाता है , गंदा गिलास पानी को गंदा कर देता है , सही मापक सही मान देता है , गलत मापक गलत मान देता है , वैसा ही समाचार माध्यम है , जैसा होगा वैसा समाज बनेगा । **

** कुछ लोगों का मत है कि जैसा समाज होगा वैसा समाचार माध्यम लिखेगा ; मेरे विचार से समाज समाचार माध्यम एवं साहित्य नहीं बनाता , बल्कि वे समाज का निर्माण करते हैं , क्योकि वे बुध्दिजीवी हैं तथा समाज परजीवी । वे अगुवा हैं तथा ये पिछलगा । वे चीनी हैं और ये मिठाई तथा प्रशासन हलवाई । **

** समाज गाड़ी है तो बुध्दिजीवी घोड़ा तथा प्रशासन सारथी । ये दोनो की कुशलता कुशल समाज का द्योतक है । **

** प्राय: गणतंत्र में यह पाया जाता है कि अधिकार के प्रति लोग ज्यादा चिंतित तथा चौकस रहते हैं । जबकि उन्हें कर्त्तब्य के प्रति लड़ना चाहिए । क्योकि अधिकार संघर्ष बढ़ाता है , उच्छृंखल बनाता है । तथा कर्त्तब्य अनुशासन लाता है , उन्नत बनाता है । **

( स्वरचित पुस्तक " विचार से )
क्रमशः

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बुधवार, 4 मई 2022

प्यार का लक्षण

 

* गीत *
प्यार का लक्षण
रचनाकार - इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद

जब दिन में सपना आए ,
जब मुख पे पसीना छाए,
जब नैना चार हो जाए ,
इकरार इसी को कहते हैं ,
सब प्यार इसी को कहते हैं।


भूल जाते प्रेमी जात पात ,
नहीं भाता है दाल भात ,
मन घूमता रहता पात पात ,
बाहर इसी को कहते हैं ,
सब प्यार इसी को कहते हैं ।


खोजते रहते ए आठ पहर ,
कैसे पा जाएं एक नजर ,
मन में उठती रहती है लहर ,
मन सोचता रहता आठों पहर ,
आंखें देखती रहती डगर ,

इंतजार इसी को कहते हैं ,

सब प्यार इसी को कहते हैं ।


मन ही मन प्रेमी मचलते हैं ,
निर्जन जगह को चलते हैं ,
कुछ मिट जाते , कुछ मिलते हैं ,
दीदार इसी को कहते हैं ,
सब प्यार इसी को कहते हैं।


कुछ सच्चा प्रेमी होते हैं ,
कुछ प्रेम भी अपना खोते हैं ,
कुछ हंसते हैं, कुछ रोते हैं ,
संसार इसी को कहते हैं ,
सब प्यार इसी को कहते हैं


इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद

रोआरी ,प चंपारण ,बिहार ,भारत

Mobile 6201400759

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मंगलवार, 3 मई 2022

विचार ( भाग १ )


इंजीनियर पशुपतिनाथ चिंतनशील मुद्रा में


 कोटेशन                  

 विचार  ( १ )

रचनाकार - इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद              

  ** कोई कुछ भी महत्वपूर्ण  नहीं , नहीं कोई ईश्वर या खुदा है । किसी को महत्वपूर्ण या भगवान बनाती है मान्यतता , और मान्यता और कुछ नहीं लोकमत है ।। **


** लोकमत अपना कर्तब्य तथा मत को विश्व  पटल पर प्रस्तुत कर प्राप्त की गयी प्रशंसा का अंश है । यह अंश जितना बड़ा होगा वह उतना बडा़ तथा महान है । **



** अगर अंको में देखा जाय तो विद्वानो  तथा महानो की प्रशंसा का अंक मूर्खों तथा साधारण पुरुषो की प्रशंसा के अंक से ज्यादा होता है ।
इसलिए एक विद्वान तथा महान् द्वारा की गयी किसी की प्रशंसा का महत्व ज्यादा  होता है । यह सौ , हजार जन की प्रशंसा के बराबर होता है । **



** दुष्ट और दुष्टता उत्तेजना पैदा करते हैं । उत्तेजना विवेक नष्ट करता है । अपना विवेक अनुसार कार्य करना ही सर्वोत्तम उपाय है । **


** किसी की सफलता उसके कर्मो का द्योतक है ।और कर्म ; उसके मन , इच्छा और मस्तिष्क में उपजे बिचारों का । और मन , इच्छा , बिचार  उसके चारो ओर के वातावरण , वातावरण को देखने का नजरिया एवं अध्ययन मनन का । **


** वैसे तो मानसिक अस्थिरता का कोई निदान नहीं , लेकिन सिलसिलवार कार्य , समय पर कार्य , पूर्व नियोजित कार्य , शठ संगत परित्याग तथा फालतू बातों कों उपेक्षित कर के चलना दो तिहाई निदान है । **

** लोग जितना योजना बनाने पर ध्यान देते , उतना ही यदि उसके कार्यान्वयन पर दे तो लाभ अधिक होता ।**


** जिवन में किसी क्षण , जगह ,आवस्था में शिथिलता निराशा का ही द्योत्तक है । तथा यह सफलता , सुख , समृध्दि को दूर ही करता है । **


** योजना तथा समय की माँग में तालमेल हो तो वह सही है । यदि दोनो की दिशा दो हो तो अराजकता पैदा होती है । **


** आवश्यकता पैसा का दास है ; पैसा सही योोजना का ; और सही योयना समय की माँग तथा कार्यान्वयन का । **


** आयु , विचार एवं इच्छा मन पर निर्भर है । था मन वातावरण पर । **


** समय की मांग , अपना सामर्थ्य तथा अपना मन के अनुसार कार्य करना ही सर्वोत्तम रास्ता है । **


** प्रारब्ध तथा कर्म में किसे चुना जाय -- तो कर्म को -- क्योंकि प्रारब्ध ईश्वरीय है -- शायद अचल भी और अपना वश से बाहर । लेकिन कर्म हस्ताधिन है । अत: अपना पूरा ध्यान , शक्ति से कर्म करना सर्वोत्तम रास्ता है । **


** अपनी योजना , अपना विचार से काम करने पर यदि असफलता भी मिले तो भी यह दूसरों से बेहतर है , क्योंकि इसमें सुधार की गुंजाइस है , तथा दूसरो में नहीं है।**


** व्याकरण भाषा का संविधान है , और सभ्यता समाज का ।**


** किसी वस्तु ( पदार्थ ) की उत्पत्ति का कारण प्रकाश , ध्वनि एवं ताप है । तथा किसी भी वस्तु का पूर्ण विनाश से यहीं तीन प्राप्त होता है । **


** प्रत्येक व्यक्ति के मन में एक तरंग होता है ।वही उसकी आत्मा है , वही उसकी गतिशीलता है । यदि यह तरंग क्षीण हो जाय तो वह निराश हो जाता है । यदि यह तरंग लुप्त हो जाय तो उसकी मृत्यु हो जाती है ।  संगीत यही तरंग उत्पन्न करता है । इसलिए व्यक्ति अपने मन के अनुसार संगीत पसंद करता है । **

           

** निराश से निराश व्यक्ति के मन - तरंग के अनुसार संगीत सुना दिया जाय तो उसका जीवन की शक्ति बढ़ जाती है । **


"* बिचार ,मन एवं इच्छा , प्रकाश की तीव्रता , समय तथा वातावरण पर निर्भर करते हैं । यही कारण है कि विभिन्न रंग , जगह और समय में भिन्न विचार , भाव तथा इच्छा उत्पन्न होतें हैं ।**


** मेरे दादा कहते थे कि अगर कोई बारह वर्ष तक झूठ नहीं बोले तो उसके बाद जो कहेगा वह सत्य होगा । कारण , इतने दिनों का अभ्यास उसे इतना अभ्यस्त कर देगा कि वह वही कहेगा जो हो रहा है , हुआ है या होनेवाला है , अथवा बोलेगा ही नहीं , चुप रहेगा । **


** किंवदन्तियाँ एकदम असत्य है ऐसी बात नहीं ,   बल्कि  समयान्तराल में पानी मिलाये दुध सा अशुध्द हो गयी हैं ।** 


** लोकोक्तियाँ , मुहावरा एवं कहावतें समाज रूपी समुद्र मन्थन से निकली रत्न हैं , जो अर्जुन के तीर सा कलेजा और मस्तिष्क में चुभकर अच्छाई के प्रति दर्द उत्पन्न कर सजग करती हैं । **


** भावात्मक सोच ( विचार ) एवं वौध्दिक सोच में किसे यथार्थ माना जाय -- तो वौध्दिक सोच को -- क्योकि जहाँ भावात्मक सोच प्राय: तन्द्रा अवस्था की देन है वहाँ वौध्दिक सोच पूर्णत: सजग एवं तार्किक अवस्था की । **

( स्वरचित पुस्तक " विचार " से )
क्रमशः

इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद
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सोमवार, 2 मई 2022

संस्कृत वाङ्मय ( आर्ष ग्रन्थ ) में विज्ञान

    

संस्कृत वाङ्मय का मुख्य योगदान कर्त्ता श्री वेद व्यास



                    ( 1 )

           संस्कृत वाङ्मय में विज्ञान

    लेखक - इंजीनियर पशुपति नाथ प्रसाद

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संस्कृत एक भाषा है । भाषा और लिपि में अन्तर है । मैंने अपनी  पुस्तक  " विचार " में भाषा और लिपि का अन्तर  बताया है । प्रस्तुत है उसका सारांश - " भाषा ध्वनियों की समय के  साथ गुँथी माला है , वहीं लिपि ध्वनियों यानी भाषा का प्रतिरूप " । कुछ मतानुसार संस्कृत भाषा की लिपि ब्राह्मी थी , बाद में देवनागरी में लिखी गयी ।

    हिन्दी शब्दकोशानुसार 'वाङ्मय' का शब्दार्थ है - " वचन संबंधी " , " पढ़ने लिखने के विषय का " । इस हिसाब से " संस्कृत वाङ्मय " का अर्थ होगा संस्कृत में आर्ष वचन संबंधी ज्ञान यानी ऋषियों द्वारा दिया गया ज्ञान ।

    अब प्रश्न उठता है कि संस्कृत का अपना मूल ज्ञान क्या है ? कहाँ है ?  क्या वह आधुनिक विज्ञान के समतुल्य है , अथवा आधुनिक विज्ञान का जनक है वगैरह ।

    आयें , इस विषय पर एक एक कर विचारा जाय । किसी  भी भाषा का अपना मूल ज्ञान , विद्या की जड़ पुस्तकें हैं । अत: संस्कृत  वाङ्मय  की जड़ संस्कृत का मूल ग्रंथ है । और ये हैं - सर्व विदित विश्व प्राचीन चार वेद , छ: शास्त्र यानी दर्शन , अठारह पुराण , उपनिषद , स्मृति एवं संहिता इत्यादि ।

    आधुनिक वैज्ञानिक जगत इन पुस्तकों में संकलित ज्ञान को अध्यात्म तो मानता है , परन्तु  आधुनिक विज्ञान या विज्ञान का जनक मानने में संकोच करता है । और आधुनिक विज्ञान का मूल यूरोप या अमेरिका को मानता है । निसंदेह यूरोप या अमेरिका ने आधुनिक विज्ञान को समृद्ध किया , बढ़ाया , परंतु जनक है इससे मैं सहमत नहीं । 

    प्रसिद्ध भौतिकविद् अलबर्ट आइंस्टाइन लिखते हैं -- " वैज्ञानिक विचार पूर्वज्ञान ( Prescientific thought ) का विकाश है  ( आइडीयाज एन्ड ओपिनयन्स , पृष्ठ 276 )  ।" और पूर्वज्ञान और कुछ नहीं , अध्यात्म ही है , तथा संस्कृत वाङ्मय निसंदेह अध्यात्म का खजाना है ।   


                       ( 2 ,)

इससे प्रस्तुत है कुछ उद्धरण  ( extract ) - वैशेषिक दर्शन का रचयिता महर्षि कणाद से सभी परचित हैं । इन्होंने सर्व प्रथम ( आवोगाद्रो से बहुत पहले ) अणु की परिभाषा दी है - " अतो विपरीतमाणु ।। वै. अ. 7 आ. 1 सू. 10 ।। ( अर्थात् महत् यानी बड़ा के  विपरीत अणु कहना चाहिए )

अणुमहत् इति तस्मिन् विशेषभावात् विशेष अभावात् च ।। वै. अ. 7 आ.1 सू. 11 ।। ( अर्थात् अणु और महत् वस्तु में विशेष होने से और विशेष न होने से ही यह होता है ।)
इन्होंने गुरुत्व ( Gravity ) की परिभाषा न्यूटन साहब से बहुत पहले दी थी । प्रस्तुत है -
    संयोगाभावे गुरुत्वात् पतनम् ।। वैै. अ. 5 आ. 1 सू. 7 ।। ( अर्थात् संयोग का अभाव हो जाने पर गुरुत्व के कारण गिरता है । )
इसके सिवाय वैशेषिक दर्शन विज्ञान का भंडार है ।


     शून्य और पाई का अविष्कारक तथा गुप्तकाल के महान् गणितज्ञ एवं खगोलविद् आर्यभट जगत प्रसिद्ध हैं । ये गणितज्ञ एवं खगोलविद् ही नहीं भौतिकविद् भी है । आपेक्षिक वेग ( Relative velocity ) पर प्रस्तुत है इनका विचार --
    अनुलोम गतिनस्थि: पश्यत्यचलं विलोमयं यद्वत् ।
    अचलानि मानि तद्वत् सम पश्चिमगानि लंकायाम् ।। आर्यभटीय गोलपाद - 6 ।। 

 अर्थात् जैसे ऊँचे से नीचे गतिशील को आस पास उलटा चलता दिखाई पड़ता है , उसी प्रकार पश्चिम की ओर गतिशील को लंका यानी दक्षिण में दूर स्थित वस्तु अचल ( स्थिर ) जान पड़ता है । 
    पृथ्वी गोल है तथा परिक्रमा करती है इस पर इनका कथन प्रस्तुत है -
    वृत्तभपंजरे मध्ये कक्षा परिवेष्टित: खमध्य गत: ।
    मृज्जल शिखि वायुमयो भू गोल: सर्वेता वृत: ।। उपरोक्त पुस्तक से ।।
अर्थात् वृत्ताकार ढाँचा मध्य में कक्षा से घिरा आकाश बीच गतिशील  मृदा , जल , अग्नि तथा हवा युक्त पृथ्वी चारो ओर से गोल है । 

            

                    ( 3 )

ये उपरोक्त उद्धरण गैलीलियो गैलिली , न्यूटन तथा दूसरे पश्चात् विद्वानों से पहले का है ।

    प्राय: आम धारणानुसार भौतिक शास्त्र के ज्ञान को विज्ञान माना जाता है तथा इनका उपयोग को प्रौद्योगिकी , परन्तु विज्ञान की वृहत् परिभाषा है - " संसार के क्रमबद्ध तथा सिलसलेवार ज्ञान को विज्ञान कहते हैं ।"

इसलिए समाज शास्त्र , राजनीति शास्त्र , गणित , ज्यामिति , खगोल और प्राणी शास्त्र वगैरह भी आज के युग में विज्ञान की श्रेणी पा गये हैं । आजकल सभी प्रश्नो का जवाब विज्ञान है । अब संस्कृत वाङ्मय  में इन विज्ञानों को अवलोकन करें ।

    यजुर वेद और गणित - " एका च मे तिस्रश्च मे तिस्रश्च मे पञ्च च मे पञ्च च मे सप्त च मे ......।। यजु. वे. अ. 18 मं. 24 ।। ( अर्थात् एक में दो जोड़ो तीन , तीन में दो जोड़ो पाँच , पाँच में दो जोड़ो सात वगैरह । ) प्रस्तुत उद्धरण  श्रीमद् दयानंद सरस्वती रचित " सत्यार्थ प्रकाश तथा ऋगवेदादि भाष्य भूमिका " से है ।

    वर्ण और शब्द तथा संस्कृत वाङ्मय  --- अब निम्न माहेश्वर चौदह सूत्रो को परखा जाय ।

1. अइउण्  2. ऋलृक्  3. एओङ्  4. ऐऔच्      5. हयवरट्  6. लण्  7. ञमङणनम्  8. झभञ्  9.घढधष्  10. जबगडदश्  11. खफछठथचटतव्  12. कपय्  13.शषसर्  14.     हल्  ।। अष्टाध्यायी , पाणिनि व्याकरण ।।

     उपरोक्त चौदह सूत्र और कुछ नहीं , बल्कि देवनागरी वर्णमालाएँ का जनक हैं । यानी --    अ आ इ ई उ ऊ , ए ऐ ओ औ अं अ: , क ख ग घ ङ , च छ ज झ ञ , ट ठ ड ढ ण , त थ द ध न , प फ ब भ म , य र ल व श ष स ह  , वगैरह ।

दूसरे शब्दों में इन उपरोक्त वर्णों से बने हैं ये चौदह शब्द ( सूत्र ) ।

महर्षि गौतम रचित न्याय दर्शन शब्द की परिभाषा ऐसे दिया है --

  आप्तोपदेश: शब्द: ।। न्या. दर्श. अ. 1 आ. 1 सू . 7 ।। ( अर्थात् विद्वानों का उपदेश कालांतर में शब्द बना । )

 

                    ( 4 )

अब उद्धृत है प्रथम मनु का उपदेश जो ब्रह्मऋषि भृगु द्वारा प्रसिद्ध संस्कृत  वाङ्मय मनुस्मृति में संकलित है -


ऋतु कालाभिगामी स्यात्स्वदारनिरत: सदा ।
पूर्ववर्ज व्रजेच्चैना तद्व्रतो रतिकाम्यया ।।
ऋतु स्वाभाविक: स्त्रीणां रात्रय: षोडश स्मृता: |
चतुर्भिरितरै: सार्धमहोभि: सद्विगर्हितै:।।
तासामाद्याश्चतस्त्रस्तु निन्दितैकादशी च याम् ।
त्रयोदशीं च शेषास्तु प्रशस्या दश रात्रय: ।।
युग्मासु पुत्रा जायन्ते स्त्रियोअ्युग्मासु रात्रिषु ।
तस्माद्युग्मासु पुत्रार्थी संविशेदार्तवे स्त्रियम् पुमान्पुंसोअ्धिके शुक्रे स्त्री भवत्यधिके स्त्रिया:।
समोअ्पुमान्पुंस्त्रियौ वाक्षीणेअ्ल्पे च विपर्यय:।।
निन्द्यास्वष्टासु चान्यासु स्त्रियो रात्रिषु वर्जयन्।
ब्रह्मचार्येन भवति यत्रतत्राश्रमे वसन् ।।
   ( मनुस्मृति , अ. 3 , श्लोक  45, 46 , 47 , 48 , 49 , 50 कमश: )


इनका अर्थ है - रजो दर्शन ( मासिक धर्म ) से सोलह रात्रि तक स्त्रियों का ऋतुकाल होता है । ऋतुकाल में अपनी पत्नि के पास जायें , उससे संतुष्ट रहें । पूर्व चार दिन के साथ साथ ग्यारहवीं  तथा तेरहवीं रात्रि समागमार्थ यानी संम्भोग के लिए निन्दित है । शेष सब प्रशस्त एवं वैध मानी गई है ।

 
    समरात्रि यानी 6ठी , 8वी , 10वी ......आदि में समागम से पुत्र तथा विषम रात्रि यानी 5वी , 7वी , 9वी ........आदि में सहवास से कन्या उत्पन्न होती है । अत: पुत्र की इच्छावाले को युग्म यानी सम रात्रि तथा पुत्री हेतु विषम रात्रि में सहवास करना चाहिए ।


   वीर्य की अधिकता हो तो विषम रात्रि में भी पुत्र एवं रज की अधिकता हो तो सम रात्रि में भी कन्या हो सकती है । वीर्य और रज की समानता होने से नपुंसक या यमल यानी जोड़ा संतान तथा दूषित या अल्प वीर्य से गर्भ नहीं रहता ।


   उपरोक्त निंदित यानी वर्जित 6 रात्रियों के अतिरिक्त शेष 10 रात्रियों में केवल 2 रात्रियों में समागम करता है वह किसी भी आश्रम यानी ब्रह्मचर्य , गार्हस्थ्य , वानप्रस्थ तथा संन्यास में हो ब्रह्मचारी है ।


   इन बातों की पुष्टि तथा सत्यता ' सायंस रिपोर्टर ' नवम्बर , 1991 , लेख - ' इनफर्टिलिटि ( infertility ) पृष्ठ 47 के ग्राफ  से भी होती है। ऐसा लगता इन श्लोकों से ही ग्राफ बना है वगैरह ।
इस पुस्तक से कुछ और उदाहरण -


जालान्तरगते भानौ यत्सूक्ष्मं दृश्यते रज: ।
प्रथमं तत्प्रमाणानां त्रसरेणु प्रचक्षते ।।
त्रसरेणवोष्टो विज्ञेया लिक्षेका परिमाणत: ।
ता राजसर्षपस्तिस्त्रस्ते त्रयो गौरसर्षप: ।।
सर्षपा: षट् यवो मध्यस्त्रियवं त्वेककृष्णलम् ।
पञ्चकृष्णलको माषक्ते सुवर्णस्तु षोडष: ।।
( मनुस्मृति अ. 8 , श्लो. 132 , 133 , 134 )


इनका अर्थ है - झरोखे से अंदर आनेवाला सूर्य रश्मियों में जो धूलिकण दिखता है , उसमें सबसे छोटा धूलिकण यानी प्रथम को त्रसरेणु कहा जाता है। ऐसे आठ त्रसरेणुओं का एक लिक्षा , तीन लिक्षाओं का एक राजसर्षप , तीन राजसर्षपों का एक गौरसर्षप तथा छ: सर्षपों  का एक रत्ती , पाँच रत्तियों का एक माशा तथा सोलह माशे का एक सुवर्ण यानी तोला होता है वगैरह ।
उपरोक्त प्रथम वैज्ञानिक अर्थशास्त्र है जो माप - तौल की व्याख्या करता है । यह ग्रंथ न्यायशास्त्र, व्यापार , एवं समाजशास्त्र वगैरह से भरा हुआ है ।


   विश्व का प्राचीन ग्रंथ वेद वैज्ञानिक दृष्टिकोण का खाजाना है ।
अब प्रस्तुत है गीता से समाज पर वैज्ञानिक दृष्टिकोण ।
ब्राह्मण क्षत्रिय विशां शूद्राणां च परंतप ।
कर्माणि प्रविभक्तानि स्वभावप्रभवैर्गुणै : ।।
( गीता अ. 18 , श्लो. 41 )


अर्थ है - हे परंतप ! ब्राह्मण , क्षत्रिय , वैश्य तथा शूद्र के कर्म स्वभाव से उत्पन्न गुणों द्वारा विभक्त किये गये हैं । यानी व्यक्ति का कर्म गुण द्वारा है , कुल द्वारा नहीं । अर्थात जाति गुण द्वारा बनी , कुल से  नहीं।


    प्रसिद्ध पुस्तकें  ' लीलावती ' गणित में  , '  सूर्य सिद्धांत ' खगोल विज्ञान में तथा ' कौटिल्य अर्थशास्त्र ' अर्थशास्त्र में संस्कृत वाङ्मय में विज्ञान के अनूठे नमूने हैं।


   अब अंत में निम्न साधु वाक्यों से अपनी कलम को विराम देता हूँ ।
    पुराणमित्व न साधु सर्वं ।
    न साधु सर्वं नवमितवद्यम् ।।
    संत: परीक्षानत्यरद  भजंते ।
    मूढ़: परप्रत्ययेनहि बुद्धि: ।।


इनका अर्थ है - सभी पुरानी बातें सत्य नहीं तथा सभी नवीन बातें असत्य ही नहीं । विज्ञ एवं विद्वान परीक्षा करके ही उसे अपनाते एवं मूर्ख दूसरे के कहने से ।

*************समाप्त******************


इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद 

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रविवार, 1 मई 2022

बदली दुनिया



           जंग का परिणाम  ,बम से बिखरा आशियाना, गम में बेघर लोग 

जंग और बम से परेशान जन समूह


कविता 
बदली दुनिया
रचनाकार - इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद

कहीं बम , कहीं गम , कहीं जंग ,
आज दुनिया का है यह ढंग ।

 इससे अच्छे थे हम पहले ,
आज देते सब नहले पर दहले ,
 इसका कारण है जन में अहं ,
 कहीं बम , कहीं गम , कहीं जंग ,
 आज दुनिया का है यह ढंग ।

 हवा , पानी और मन ,
दूषित किए हुए हैं  जन ,
आज धारा बनी है बेदरंग ,
कहीं बम , कहीं गम , कहीं जंग ,
 आज दुनिया का है ए ढंग ।

जहां जिंदा नहीं हो मानवता 
 वहां बसेगी नहीं सभ्यता ,
चाहे भरे कोई भी रंग ,
कहीं बम , कहीं गम ,कहीं जंग ,
 आज दुनिया का है यह ढंग ।।

धन जो लगा रहे शस्त्र में ,
जनकल्याण में लगाएं ,
मानवता व धारा को
नाश होने से बचाएं।

आज रो रही धारा , प्रकृति ,
मानव के इन कुकर्म से ,
प्रर्यावरण को बचाओ ,
बचेंगे सब इसी कर्म से।

करो सदुपयोग विज्ञान का ,
ज्ञान को अज्ञान न बनाओ ,
जनता के नाश में इसको ,
कभी नहीं सब लगाओ ।

अगर कोई हो समस्या ,
बातचीत से सुलझाओ ,
युद्ध नहीं है निपटारा ,
विश्वयुद्ध फिर न दुहराओ।

अहं को त्याग बनो मानव ,
जनकल्याण रखो मन में ,
अहं के कारण ही सब जंग ,
कहीं बम , कहीं गम , कहीं जंग ,
आज दुनिया के है यह ढंग।



इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद
प चंपारण ,बिहार ,भारत
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सिसकता जीवन


कविता

सिसकता जीवन

रचनाकार - इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद


 सिसक सिसक कर

 जीवन जी रहा हूं ,

 हम ही जानते 

हमने कैसे निभाई ।


 जिधर देखता मैं 

तिमिर ही तिमिर है ,

खुदा ने है किस्मत 

 कैसी बनाई ,

 जीवन की गाड़ी 

 फंसी बीच धारा ,

 होगी हम पर कब 

 नजरें खुदाई ,

हम ही जानते

 हमने कैसे निभाई ।


 समझ नहीं आती 

 हम जाएं कहां पर ,

 होठों से हुई है 

 हंसी की विदाई ,

जो भी कर्म करता

 नहीं फल है मिलता ,

 आंखों से है फुटती

 हमेशा रुलाई ।

 हम ही जानते

 हमने कैसे निभाई ।


 सभी लोग अपना 

 बने हैं बेगाना ,

बताता नहीं कोई 

असली दवाई , 

मरेगा शरीर

 मौत के आने पर ,

 मरेगी नहीं 

"पशुपति" की रूबाई ,हम ही जानते 

हमने कैसे निभाई।


इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद

रोआरी, प चंपारण , बिहार, भारत

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रविवार, 4 अगस्त 2019

बीता वक्त गुजरा न आना पीछड़ के ।

कविता

बीता वक्त गुजरा न आता पीछड़ के
रचनाकार - इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद

बुरे फंस गए हम
चमन से बिछड़ के ,
बीता वक्त गुजरा
न आता पीछड के।

जहाँ नहीं विद्या
वहाँ नहीं जायें ,
जहाँ न विधायें
वहाँ नहीं खायें ,

जहाँ न कलायें
वहाँ नहीं गायें ,
जहाँ निर्धनता
वहाँ नहीं धायें ,

जहाँ श्रीहीनता
न रहूँ ठहर के ,
बीता वक्त गुजरा
न आना पीछड़ के।
बुरे फंस गए हम
चमन से बिछड़ के ।

इंजीनियर पशुपति नाथ प्रसाद
रोआरी , प चंपारण ,बिहार ,भारत
मोबाइल 6201400759
Email er.pashupati57@gmail.com

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