भगवान उवाच-
अर्जुन से बोले भगवान
सुनो शरीर यह क्षेत्र कहाता ,
इसे तत्त्व से है जो जाने ,
वह क्षेत्रज्ञ है माना जाता ।
उपरोक्त दो था अनजान ,
इसे बताया तत्त्व से ज्ञान ,
सबका श्रेय तू मुझको जान ,
मेरा मत है इसको मान ।
इन दो क्षेत्र और क्षेत्रज्ञ को
सुनो मैं कहता कर विस्तार ,
गुण-दोष , कारण व हेतु
व प्रभाव सुने संसार ।
बहु विधि इन तत्त्वों को
ऋषियों ने बतलाया है ,
गीत, छंद व ब्रह्मसूत्र पद
में भरकर दर्शाया है ।
( ब्रह्मसूत्र पद = वेद )
पांच महाभूत ,अहंकार व
बुद्धि , अव्यक्त प्रकृति आदि ,
पांच इंद्रियां विषय , एक मन ,
दस इंद्रियां सुन इत्यादि ।
( पंच महाभूत = क्षिति , जल ,पावक,
गगन , समीर )
इच्छा , द्वेष , सुख-दुख , धृति ,
देह चेतना क्षेत्र कहाए ,
विकारों संग उक्त क्षेत्र सब
मूल रूप में तुझे बताए ।
दंभहीन ,अभिमानहीन स्थिर मन
सेवा क्षमा शुद्धता ,
आत्मनिग्रह , अहिंसा व
सरल चित्त और सरल सरलता ,
गुरु की सेवा , तन की शुद्धि ,
आत्म संयम और मन की शुद्धि।
लौकिक परलौकिक आसक्ति ,
अहंकार अभाव ,
जन्म- मरण और रोग जरा में
धैर्य और सुभाव ।
पत्नी पुत्र गृह व धन संग
आसक्ति अभाव ,
मोह हीन प्रिय व अप्रिय संग
समता का हो भाव ।
शुद्ध देश एकांत प्रिय हो ,
बुरे जनों संग प्रेम न करता ,
परम पुरुष मुझ परमेश्वर में
परम भक्ति का भाव है धरता ।
अध्यात्म ज्ञान तत्त्व नित्य बखाने ,
तत्त्व ज्ञान का अर्थ है जाने ,
उपरोक्त सुन सब है ज्ञान ,
उल्टा इनके है अज्ञान ।
सुनो पार्थ अब ज्ञेय बताता ,
जान जिसे जन ब्रह्म पा जाता ,
अनादि परम ब्रह्म नहीं सत् ,
न कभी रहता असत् ।
( ज्ञेय = अनुकरणीय , जानने योग्य )
हाथ, पैर व नेत्र , सिर व
मुख , कान है चारो ओर ,
सभी जगह है व्याप्त जगत में
नहीं खाली है कोई छोर ।
निर्गुण है पर गुण सब भोगे ,
बिन इंद्रियों के इंद्रिय सुख ,
नहीं आसक्ति रखे जगत से
फिर भी हरता है सबका दुख ।
सब भूतों के बाहर भीतर
चर अचर में करता वास,
सूक्ष्म होने से अज्ञेय वह
दूर समीप अति करे निवास ।
अविभक्त होने पर भी वह
सब भूतों में है विभक्त ,
पालनकर्त्ता विष्णु सा वह
रूद्र रूप संहार सशक्त ।
ब्रह्मा रूप सबका पिता वह
जानने योग्य वह पिता परम ,
उसके सिवा नहीं कोई दूजा
सुनो पार्थ कहे सभी धरम।
ज्योति की ज्योति बोधगम्य वह
माया से परे कहा जाता ,
सब ह्रदय मे स्थित वह है,
विज्ञ तत्त्व से वश है लाता ,
जानने योग्य सरल उसे पाना ,
आदिकाल से पूजे जमाना ।
क्षेत्र ज्ञान व ज्ञेय बताया
इस प्रकार संक्षिप्त रूप में ,
भक्त मेरे हैं इसे समझ कर
आ जाते मेरे स्वरूप में ।
पुरुष और प्रकृति दो ही
अनादि है ऐसा तू जान ,
त्रिगुणात्मक सभी पदार्थ को
प्रकृति से जन्मा मान ,
राग द्वेश आदि विकार भी
प्रकृति ने किया उत्पन्न ,
सुनो पार्थ इसे ध्यान लगाकर
स्थिर करके अपना मन।
( त्रिगुणात्मक - सत , रज ,तम )
प्रकृति उत्पन्न है करती
कार्य और कारण ,
जिससे सुख-दुख जीवात्मा
भोग है करता ,
सुनो पार्थ प्रकृति कारक
विज्ञ बताते ,
जीवात्मा उसके अधीन
सब है समझाते ।
त्रिगुणात्मक सभी पदार्थ जिसे
प्रकृति ने उत्पन्न किया ,
प्रकृति में स्थित पुरुष जिसे
सदियों से है भोग किया ,
इन गुणों के संग के कारण
जीवात्मा बनता है चारण ,
अच्छी बुरी योनी में जाकर
पुनर्जन्म लेता है आकर ।
पुरुष प्रकृति में स्थित हो
प्रकृति गुण भोग है करता ,
प्रकृति संग के कारण
सत् असत् योनी है धरता ,
रूचता जिसको गुण है जैसा ,
योनी धरता है वह वैसा।
इस शरीर में एक और है
परम पुरुष विद्यमान ,
जो है ईश्वर परम स्वामी
परमात्मा समान ,
साक्षी और अनुभूति कर्त्ता ,
जिसकी विज्ञ हैं करते चर्चा ।
पुरुष और प्रकृति गुणों को
जो मनुष्य तत्त्व से जाने ,
करता हुआ सभी कार्यों को
अपना शुभ कर्तव्य को माने,
पुन: नहीं जन्म को पाता ,
वह सीधे मुक्त हो जाता।
परमात्मा के परम रूप को
कुछ ने देखा करके ध्यान ,
आत्म मनन व चिंतन से कुछ
व कुछ करके अर्जित ज्ञान ,
कर्म योग कर्तव्य भी करके
सहज प्राप्त उसको कुछ करते ।
मंदबुद्धि कुछ ऐसे भू पर
उपरोक्त व्यक्तियों से सुन कर ,
इन तत्त्वों को मन में धरते ,
परमब्रह्म पा वे भी तरते।
स्थावर जंगम सब प्राणी
धारा पर जन्म है पाता ,
क्षेत्र और क्षेत्रज्ञ संयोग से
जन्म है लेकर भू पर आता ।
सभी चराचर भूत नाश को
पाए एक दिन,
इनमें स्थित परमेश्वर सिर्फ
अजर अमर है ,
विज्ञ पुरुष जो करता है
ऐसा अवलोकन ,
सुनो पार्थ वही यथार्थ में
करता लोकन ।
सभी जगह दिखे विद्यमान ,
सब जीवों में एक समान ,
स्वयं स्वयं को करे न नाश ,
परम में करता है निवास ।
सभी कर्म निष्पादित होता
प्रकृति से ,
आत्मा इसमें अकर्त्ता रहता
है हरदम ,
ज्ञान चक्षु है जिन पुरुषों का
ऐसा देखे ,
सुनो पार्थ वही यथार्थ में
ऐसा पेखे।
पृथक-पृथक भूतों के
सुनो पृथक भाव को ,
एक परम पिता में सुनो
जो जन माने ,
यह विचार है मन में जिनके
ज्योंहि आए ,
परम ब्रह्म को समझो त्योंहि
प्राप्त हो जाए।
अनादि निर्गुण अविनाशी
परमात्मा है स्थित तन में ,
ना कुछ करता , लिप्त न रहता ,
उत्प्रेरक सा युक्त है रहता।
सर्व व्याप्त सूक्ष्म आकाश
लिप्त नहीं रहता है जैसे ,
सर्व स्थित निर्गुण आत्मा
तन गुणों से लिप्त न वैसे।
एक रवि संपूर्ण ब्रह्मांड को
प्रकाशित करता है जैसे ,
एक आत्मा पूर्ण क्षेत्र को
प्रकाशित करता है वैसे ।
ज्ञान चक्षु से क्षेत्र- क्षेत्रज्ञ व
प्रकृति को तत्त्व से जाने ,
परम ब्रह्म को प्राप्त है करता
दुनिया उसको विज्ञ है माने ।
**********समाप्त*******************.
इंजीनियर पशुपतिनाथ प्रसाद
रोआरी , प चंपारण , बिहार , भारत , पीन 845453
E-mail er.pashupati57@gmail.com
Mobile 6201400759
My blog URL
Pashupati57.blogspot.com ( इस पर click करके आप मेरी और सभी रचनाएं पढ़ सकते हैं।)
******* ********* ********* |
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें